Please set up your API key!

Himachal Aajkal

तपोवन में 13वां विधानसभा सत्र शुरू, पहले दिन सभी सदस्यों ने ली शपथ

 Breaking News

तपोवन में 13वां विधानसभा सत्र शुरू, पहले दिन सभी सदस्यों ने ली शपथ

तपोवन में 13वां विधानसभा सत्र शुरू, पहले दिन सभी सदस्यों ने ली शपथ
January 09
18:23 2018

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार को तपोवन में शुरू हुआ। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर रमेश वाला ने सभी विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाई। ऐसा पहली बार है कि 23 नए विधायकों ने एक साथ शपथ ली हैं।

शपथ समारोह में 2 निर्दलीय विधायक, 17 भाजपा और कांग्रेस के 4 विधायक शामिल हैं। धवाला ने सबसे पहले सदन के नेता और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सदन में आने पर भाजपा समर्थक सदस्यों ने टेबल बजाकर उनका स्वागत किया।

मुख्यमंत्री के साथ संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज और अन्य कुछ सदस्य साथ आए थे। जिस वक्त मुख्यमंत्री सदन में पहुंचे, विपक्ष के सदस्य वहां में मौजूद नहीं थे। विपक्षी सदस्यों के सदन में पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उनके साथ हाथ मिलाकर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से हाथ मिलाने के बाद अन्य सदस्यों से मुलाकात की। सरकार के अन्य मंत्रियों और विधायकों ने भी विपक्षी सदस्यों से मुलाकात की। इस दौरान सदन में प्रोटेम स्पीकर रमेश धवाला भी आ गए।

उन्होंने सबसे पहले सभी सदस्यों को नए वर्ष की शुभकामनाएं दी और सदन की कार्यवाही शुरू कर दी। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आरम्भ हो गया। प्रोटेम स्पीकर रमेश धवाला ने सबसे पहले सदन के नेता और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा सदस्य की शपथ ली।

वह सदन का पूरा चक्कर लगाते हुए अपनी सीट पर पहुंचे और फिर उसके बाद महेंद्र सिंह ने शपथ ली। इसके बाद किशन कपूर को शपथ दिलाई गई। कपूर के बाद मंत्री सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, सरवीन चौधरी, डॉ. रामलाल मार्कंडेय, विपिन परमार, वीरेंद्र कंवर, विक्रम सिंह ठाकुर, गोबिंद ठाकुर और डॉ. राजीव सहजल ने सदस्य की शपथ ली।

इन सभी ने हिंदी में शपथ ली। इसके बाद धवाला ने कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री को सदस्य की शपथ दिलाई। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को शपथ दिलाई गई। वीरभद्र सिंह ने अंग्रेजी में शपथ ली। धवाला ने इसके बाद हंसराज, जिया लाल, पवन नय्यर, आशा कुमारी, बिक्रम सिंह जरियाल, राकेश पठानिया, रीता देवी और सुजान सिंह पठानिया ने शपथ ली।

वहीं इस बार भाजपा सरकार में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा एक ऐसा चेहरा हैं जो पिछली बार भी सत्तापक्ष से विधानसभा में बैठे थे और इस बार भी वह सत्तापक्ष में विधानसभा पहुंचे हैं।

Share

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment